नसीरुद्दीन शाह ने लव जिहाद को लेकर हिन्दू मुस्लिम के बीच फुट डालने की कोशिश कही।उन्होंने कहा कि रत्ना पाठक शाह से शादी के बाद कभी भी उन्होनें पाठक की धर्म परिवर्तन के बारे में सोचा तक नहीं।

 


दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने  लव जिहाद ’के नाम पर देश में हिंदुओं और मुसलमानों के बीच पैदा हो रहे विवाद और फुट पर चिंता व्यक्त की है।  70 वर्षीय एक इंटरव्यू में यह टिप्पणी की।


 यूपी में लव जिहाद को तमाशा की।तरह पेश कर हिन्दू मुसलमान में जो नफरत के बीज बोए जा रहे हैं उसे देख वो चिंता व्यक्त कर रहे थे।उन्होंने सवालिया लहजे में कहा कि इस वाक्यांश को गढ़ने वाले लोग जिहाद शब्द का अर्थ नहीं जानते हैं।


 शाह ने कहा, "मुझे नहीं लगता है कि कोई भी वास्तव इतना बेवकूफ होगा और यह मान लेगा कि  मुसलमान हिंदू आबादी से आगे निकल जाएंगे। यह अकल्पनीय है। इसके लिए, मुसलमानों को बहुत सारे बच्चे पैदा करने होंगे। इसलिए, यह पूरी धारणा ही कल्पनीय और असत्य है।

 उत्तर प्रदेश  पिछले वर्ष जबरन या "लोभ लालच या फरेब कर"  धर्मांतरण के खिलाफ अध्यादेश पारित करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया।


 पिछले कुछ महीनों में, हरियाणा और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों ने विवाह की आड़ में हिंदू महिलाओं को इस्लाम में परिवर्तित करने के कथित प्रयासों पर रोक लगाने  के लिए कानून बनाये या इसकी योजना का भी खुलासा किया है, ऐसे विवाह को राजनीतिक नेता अक्सर "लव जिहाद" के रूप में संदर्भित करते हैं।


इस धुरंधर अभिनेता का मानना ​​है कि "लव जिहाद" शब्द अंतर-विश्वास विवाह को कलंकित करने के विचार से उपजा है और हिंदू और मुसलमानों के बीच सामाजिक संबंधों को रोकता है।


 उन्होंने कहा, "वे न केवल अंतर-विवाह विवाहों को हतोत्साहित करना चाहते हैं, बल्कि हिंदू और मुस्लिमों के बीच सामाजिक संबंधों पर भी पर्दा डालते हैं।"


 शाह, जिन्होंने थिएटर-फिल्म अभिनेता रत्ना पाठक शाह से शादी की है, उन्होंने कहा कि उनका हमेशा मानना ​​था कि हिंदू महिला से उनकी शादी एक "स्वस्थ मिसाल" होगी।


 “हमने अपने बच्चों को हर धर्म के बारे में सिखाया है।  लेकिन हमने उन्हें कभी नहीं बताया कि वे किसी धर्म विशेष के हैं।  मैं हमेशा मानता था कि ये अंतर धीरे-धीरे मिटेंगे।  मुझे विश्वास था कि एक हिंदू महिला से मेरी शादी एक स्वस्थ मिसाल कायम करेगी।  मुझे नहीं लगता कि यह गलत है, ”उन्होंने कहा।


 अभिनेता ने कहा कि जब वह रत्ना पाठक शाह के साथ शादी के बंधन में बंधने वाले थे, तो उनकी मां ने पूछा था कि क्या वह चाहते हैं कि उनकी धर्मपत्नी धर्म परिवर्तन करे तो उनका जवाब नहीं था।


 शाह ने कहा कि भले ही उनकी मां अशिक्षित थी और उ एक रूढ़िवादी घर में उनका विवाह हुआ था, लेकिन वह पूरी तरह से धर्म बदलने के विचार के खिलाफ थीं।


 "मेरी माँ जो अशिक्षित थी, एक रूढ़िवादी घर में पली-बढ़ी, दिन में पाँच बार प्रार्थना करती थी, रोजा रखती थी, जीवन भर हज यात्रा पर जाती थी, उसने कहा, 'जो चीजें आपको बचपन से सिखाई गई हैं, वह परिवर्तित कैसे हो सकती हैं ?  किसी को धर्म को बदलने के लिए कहना सही नहीं है '।


नसरुद्दीन शाह ने आगे कहा कि वह इन दिनों "लव जिहाद" के नाम पर उत्पीड़न का शिकार हो रहे युवा जोड़ों को देखकर बहुत दुखी महसूस करते हैं।


 उन्होंने यह भी कहा "यह वह दुनिया नहीं है जिसका मैंने सपना देखा था,"


उन्होंने साक्षात्कार में यह कहा कि  "मैंने बार-बार कहा है कि मैं डरता नहीं हूं। हां मैं गुस्से में हूं। मुझे क्यों डरना चाहिए? मैं अपने देश में हूं; मैं अपने घर पर हूं। मेरे परिवार की पांच पीढ़ियां इस जमीन में दफन हैं। मेरे पूर्वज रहे हैं।  पिछले तीन सौ वर्षों से यहां रह रहे हैं। अगर यह मुझे हिंदुस्तानी नहीं बनाता है, तो मुझे और क्या करना चाहिए ? " 


 अभिनेता ने कहा कि तत्काल प्रतिक्रिया के डर से किसी व्यक्ति के लिए अपने विचारों को सार्वजनिक रूप से साझा करना मुश्किल हो गया है।मुश्किल यह है कि स्वतंत्र रूप से विचारों को अभिव्यक्त करना थोड़ा मुश्किल हो गया है यहां तक के देश हित की भी बातें करें तब भी लोगों को कटघरे में खड़ा किया जाता है।


 "।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने