स्कूल खोलने की मांग


अमेरिका सहित विश्व के अन्य देशों में महीनों से बंद पड़े शिक्षण संस्थानों को खोलने की मांग जोर पकड़ रही है।, लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है की इससे  संक्रमण के खतरा  बढ़ जायेगा। अमेरिका शोधकर्ताओं का कहना है कि वे 5 वर्ष से कम बच्चों की एक बड़ी संख्या में वायरस के शिकार हो सकते हैं । ये बच्चे  संक्रमण की वजह से महत्वपूर्ण हो सकते हैं । 

शिकागो में   ५ साल के कम आयु के 46  बच्चों पर किये गए अनुसंधान के नतीजों में शोधकर्ताओं ने यह दावा है। 
शोधकर्ताओं के अनुसार, 23 मार्च से 27 अप्रैल तक 145 रोगियों की एक समूह पर  परीक्षण किए गए। परीक्षण के लिए गए समूह के बच्चों में नावेल  कोरोना हल्के लक्षण के साथ रोग के आम लक्षणों भी थे । इन रोगियों को उम्र के अनुसार समूहों में विभाजित किया गया। पहले समूह 5 वर्ष तक की आयु के 46 बच्चों से बना था । दूसरे समूह में बच्चों  की उम्र 5 से 17 साल की थी इसमें ५१ बच्चे  शामिल थे। तीसरे समूह में 18-65 वर्ष  48 बच्चे व् उनके माता पिता शामिल थे।

शोधकर्ताओं ने यह पाया की सबसे कम उम्र के बच्चों नावेल कोरोना के  वाहक हो सकते हैं। 
शोधकर्ता टेलर Hield सार्जेंट के अनुसार, सबसे ज्यादा वायरस बच्चों की श्वांस  नलियों में पाया गया जिसकी वजह से संक्रमण के और तेजी से फैलने का खतरा बढ़ जायेगा।   
शोधकर्ताओं ने कहा की  बच्चों का रहन सहन और व्यवहार ऐसा है की उनके संक्रमित होने व् उनसे संक्रमण फैलने का जोखिम ज्यादा है। उन्होंने यह भी कहा की शोध किये गए समूह का आकर बहुत छोटा है यह शोध और बड़े समूहों पर किये जाने की जरूरत है। 
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने