बूट(चना) का भूंजा स्वास्थ के लिए अति लाभकारक,जानिए भुने हुए चने खाने के 10 फायदे।


पिज़्ज़ा बर्गर कुरकुरे की पीढ़ी को बूट का मतलब जूता लग रहा होगा। जी आपने गलत समझा बूट मने चना इसे गरीबों का बादाम कहा जाता है।चने के भूंजा का सेवन अधिकतर स्नैक के तौर पर किया जाता है,लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। भुने हुये चने में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं परन्तु  इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है इसलिये वजन बढ़ने का भय नहीं होता।
खेल कूद में रुचि रखने वाले आम तौर पर चने के महत्व से भली भांति वाकिफ हैं।गांव के लोग भोजन में चने का उपयोग कई तरीके से करते हैं।सुबह को अंकुरित या रात भर पानी में भिंगोये  चने का नमक या गुड़ के साथ सेवन करना स्वास्थ के लिये लाभदायक माना जाता है।इसमें प्रोटीन,आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते है।आम तौर पर चने का भूंजा का प्रयोग स्नैक्स के तौर पर किया जाता है यह स्वास्थ्य के लिये लाभदायक होता है।

1.इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए – भुने हुए चने में थायामिन,मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं।ये शरीर में स्फूर्ति बनाये  रखते हैं। भुने हुए चने का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और  बीमारियों को भी दूर करने में मदद करता है।

2.डायबिटीज कम करने के लिए – चने में ग्लोसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. ऐसे ये डायबिटीज को कंट्रोल में करने के लिए मदद करता है.
3.वजन कम करने के लिए – वजन कम करने के लिए आप भुने हुए चने का सेवन कर सकते हैं. इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक नहीं होती है. इसका सेवन कम करने से भी पेट भरा रहता है. इसलिए वजन कम करने के लिए भी आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

4.एनीमिया से बचाव – मासिक धर्म में अक्सर महिलाओं को भुने हुए चने खाने की सलाह दी जाती है.।भुने हुए चने में आयरन की मात्रा प्रचुर होती है। आयरन  शरीर में खून की कमी को पूरा करने का काम करता है। एनीमिया से बचाव के लिए आप भुने हुए चने का कर सकते हैं.
5.गर्भवती महिलाओं को अक्सर उल्टी की समस्या होती है. इस दौरान भुने चने का सत्तू के साथ सेवन करना फायदेमंद होता है।

6.ब्लड शुगर कंट्रोल – ब्लड शुगर के इलाज के लिए भी भुने हुए चने लाभकारी माने जाते हैं. ये ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए मदद करते हैं.

7.पाचन तंत्र – पानी में फुला हुआ चना और भुने हुए चने खाने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है क्योंकि इसमें प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

8.ह्रदय रोग से बचाव  – भुने हुए चने में फोलेट और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. ये कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है.

9.हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए – चने में कैल्शियम होता है. इसका सेवन आप नियमित रूप से कर सकते हैं. ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

10.दिमाग तेज करने के लिए – भुने हुए चने में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. इससे आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. ये आपके दिमाग को तेज करने में भी मदद करता है.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने