विवि में शुरू होगा स्किल डेवलपमेंट विभाग, मिलेगी तकनीकी शिक्षा

बिहार विवि में जल्द ही स्किल डेवलपमेंट डिपार्टमेंट खुलेगा। यह क्षेत्र के युवाओं के लिए सौगात होगी, जिसमें वे तकनीकी, व्यावसायिक के साथ कौशल विकास से संबंधित कोर्स कर सकेंगे। विवि ने इसके लिए प्रस्ताव सरकार को भेजा है। माह के अंत तक इसकी मंजूरी मिलने की उम्मीद है। अनुमति मिलने के साथ ही विभाग का संचालन शुरू हो जाएगा।

इसके लिए विवि गणित विभाग कैंपस में निदेशालय के ऊपर 6 क्लास रूम, 4 हॉल, सुविधाओं से युक्त कम्प्यूटर लैब आदि का निर्माण कराया गया है। विवि में फिलहाल, एमसीए, एमबीए सहित अन्य तकनीकी व व्यवसायिक कोर्स किसी न किसी विभाग से जोड़कर चलाए जा रहे हैं।

विभाग खुलने से ऐसे सभी कोर्स रेगुलर कोर्स के रूप में संचालित होगा। विवि की मानें तो कौशल विकास एवं रोजगारपरक शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा। छात्रों को एक विभाग के अंदर कई कोर्स मिलेंगे, जिससे आत्मनिर्भर बिहार के अभियान को बल मिलेगा। इस विभाग और विवि विभाग में अंतर यही होगा कि यह विभाग सेल्फ फाइनेंस मोड में चलेगा।

विभाग के अंदर ये कोर्स संचालित होंगे
बीसीए, बीबीए, बीलिस, एमलिस, बीए इन एजुकेशन, एमए इन एजुकेशन, एमबीए, एमसीए, पारा मेडिकल आदि के प्रस्ताव भेजे गए हैं। अनुमति के बाद हेल्थ केयर, वेलनेस मैनेजमेंट, स्किल इन व्हीकल जैसे कई लांग एवं शॉट पाठ्यक्रम शामिल करने की योजना है।

10 स्थाई शिक्षकों की नियुक्ति होगी
प्रशासनिक अधिकारी के अनुसार, विभाग के लिए स्थायी रूप से 10 शिक्षकों की नियुक्ति होगी। इनमें 2 प्रोफेसर, 2 एसोसिएट प्रोफेसर एवं 6 असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति होगी। मंजूरी मिलने के 4 माह के अंदर प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

कौशल विकास का विकास होगा
^ विभाग खोलने के लिए 2016 से काम चल रहा था। विवि के प्रस्ताव पर सरकार की मंजूरी मिलनी है। शिक्षा विभाग से बात हुई है। माह के अंत तक मंजूरी मिलने की बात कही गई है। यह छात्रों के लिए बड़ी सौगात होगी। शिक्षा के साथ छात्रों को कौशल विकास के लिए प्रशिक्षित भी किया जा सकेगा।
ललन कुमार, प्रशासनिक अधिकारी दूरस्थ शिक्षा निदेशालय, बीआरएबीयू



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Skill development department will start in the university, will get technical education
https://ift.tt/3hYGhOZ Dainik Bhaskar
from Dainik Bhaskar
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने