परीक्षा शुरू हाेने से पांच घंटा पहले वायरल हाे गया था टीएमबीयू का प्रश्नपत्र, बीआरएम कॉलेज मुंगेर के शिक्षक यूएन राय हाेंगे गिरफ्तार

(राकेश पुरोहितवार) 27 जून, 2019 को टीएमबीयू में बीकाॅम पार्ट थ्री की परीक्षा का प्रश्न-पत्र लीक होने के मामले में सिटी एसपी ने बीआरएम कॉलेज मुंगेर के गणित विभाग के एचओडी डॉ. यूएन राय की गिरफ्तारी का आदेश दिया है। केस के अन्य आरोपियाें-बीआरएम कॉलेज मुंगेर की प्रिंसिपल डॉ. अनिता प्रसाद और प्रश्न-पत्र सेट करने वाले मारवाड़ी कॉलेज के तत्कालीन शिक्षक डीएन साह की संलिप्तता पर पूरी जांच के बाद निर्णय लिया जाएगा।

टीएमबीयू के तत्कालीन कार्यवाहक कुलसचिव सरोज राय ने मामले में विवि थाने में डॉ. अनिता प्रसाद के खिलाफ केस दर्ज कराया था। यह परीक्षा द्वितीय पाली में दाेपहर दाे बजे से थी जबकि लीक हुआ प्रश्नपत्र साेशल मीडिया में पांच घंटे पहले वायरल हाे गया था।
काॅलेज के परीक्षा नियंत्रक डाॅ. यूएन राय ने विवि को लाैटाया था फटा हुआ लिफाफा, एक प्रश्नपत्र कम था
प्रश्न-पत्र लीक होने के समय डॉ. राय बीआरएम कॉलेज मुंगेर के परीक्षा नियंत्रक थे। सुबह में ही जब प्रश्नपत्र लीक हाेने की जानकारी टीएमबीयू काे मिली ताे उसने दूसरी पाली में हाेने वाली परीक्षा काे तत्काल रद्द कर दिया और सेंटराें काे भेजे गए प्रश्नपत्र के पैकेट काे वापस मंगाया। जुलाई 2019 में टीएमबीयू से विशेष दूत को प्रश्न-पत्र लाने के लिए बीआरएम काॅलेज मुंगेर गया था।

वहां के परीक्षा नियंत्रक डॉ. यूएन राय ने जाे 20 प्रश्न-पत्र वाला विवि से भेजा गया लिफाफा लाैटाया वह फटा हुआ था। जबकि परीक्षा शुरू हाेने से पांच घंटे पहले ही टीएमबीयू ने उसे रद्द कर दिया था। पुलिस ने इसे सबूत बनाया है। हालांकि आरोपी प्रोफेसर इसे मानवीय भूल बता रहे हैं।
दूसरी पाली में थी परीक्षा, इससे पहले ही खाेल दिया गया था प्रश्नपत्र का लिफाफा
27 जून, 2019 को टीएमबीयू की द्वितीय पाली में वाणिज्य की परीक्षा थी, लेकिन प्रश्न पत्र सुबह नौ बजे ही सोशल मीडिया में वायरल हो गया था। मामले की जांच के लिए विवि ने एक जांच समिति बनाई थी। इसमें पाया गया था कि प्रश्न-पत्र लीक होने की सूत्रधार बीआरएम कॉलेज मुंगेर की प्रिंसिपल डॉ. अनिता प्रसाद हैं।

उन्होंने केंद्राधीक्षक के नाते अपनी गलती भी स्वीकार की थी। प्रश्न-पत्र का एक पैकेट पूर्णत: फटा था। काॅलेज ने उसे पॉलिथीन में बंद कर विवि के परीक्षा विभाग को वापस किया था। उक्त प्रश्न पत्र के पैकेट में एक प्रश्न-पत्र कम था। इससे पुष्टि हुई थी कि प्रश्न-पत्र उक्त केंद्र से लीक हुआ था।
इनकी भूमिका की होगी जांच

  • डॉ अनिता प्रसाद- बीआरएम कॉलेज मुंगेर की प्रिंसिपल डॉ. अनिता प्रसाद केस की नामजद आरोपी हैं। इनके द्वारा क्या लापरवाही बरती गई है, इसकी गहराई से जांच के बाद ही इनकाे अभियुक्त बनाने पर निर्णय लिया जाएगा।
  • डीएन साह: मारवाड़ी कॉलेज के तत्कालीन शिक्षक डीएन साह ने प्रश्न-पत्र सेट कर विभागाध्यक्ष प्रो. पवन कुमार पोद्दार को दो प्रति में दिया था। ऑफिस कॉपी वाला प्रश्न-पत्र फोटो स्टेट था। विवि की जांच समिति ने अपनी रिपोर्ट में इसे नियमत: गलत बताया है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
27 जून, 2019 को टीएमबीयू की द्वितीय पाली में वाणिज्य की परीक्षा थी, लेकिन प्रश्न पत्र सुबह नौ बजे ही सोशल मीडिया में वायरल हो गया था।
https://ift.tt/34JPMfP
from Dainik Bhaskar
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने