डीएम पहुंचे तो समय से पहले उपस्थित मिले 8 कर्मी, तो 18 कार्यालय से बाहर मार रहे थे गप

 

जिला प्रशासन के अधिकारी और कर्मी समय पर कार्यालय नहीं पहुंच रहे हैं। इसकी शिकायत लगातार मिल रही है। इसकी जांच करने शनिवार की सुबह डीएम चंद्रशेखर सिंह निकले। इस दौरान पटना सिटी अनुमंडल स्थित विभिन्न कार्यालयों में 8 कर्मी समय से पहले उपस्थित मिले। इन कर्मियों को डीएम ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

वहीं, कार्यालय के बाहर मस्ती करने वाले 18 कर्मियों पर कार्रवाई का आदेश दिया। डीएम कार्यालय में उपस्थित होकर कर्मियों के आने का इंतजार करते रहे थे। एक-एक कर कर्मियों ने कार्यालय पहुंचना शुरू किया। सभी 18 कर्मियों के कार्यालय नहीं पहुंचने पर कार्यालय प्रधान से जानकारी मांगी। लेकिन, कार्यालय प्रधान अनुपस्थित रहने वाले कर्मियों के संबंध में जानकारी उपलब्ध नहीं करा सके। इससे नाराज डीएम ने अनुपस्थित रहने वाले कर्मियों के एक दिन का वेतन रोकने और स्पष्टीकरण मांगने का आदेश दिया है।
पटना सिटी उपकारा के जेलर और डॉक्टर अनुपस्थित
डीएम जब पटना सिटी उपकार पहुंचे तो जेलर और डॉक्टर अनुपस्थित थे। इससे नाराज डीएम ने तत्काल अनुपस्थित रहने वाले जेलर शमशेर खान और साजिया इस्ताक का एक दिन का वेतन रोकने और स्पष्टीकरण मांगने का आदेश दिया। वहीं, उपकारा में रहने वाली सभी 102 महिलाओं की स्वास्थ्य जांच करने और दवा उपलब्ध कराने, भोजन की गुणवत्ता में सुधार करने, परिसर की समुचित साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने, प्रवेश द्वार पर पंजी का समुचित संधारण करने का निर्देश दिया है।
पटना सिटी उपकारा में 37 की जगह 102 महिलाएं: पटना सिटी उपकार में 37 महिलाओं की रखने की क्षमता है। लेकिन, 102 महिलाओं को रखा गया है। यहां विभिन्न मामलों में गिरफ्तार कर 14 दिन के क्वारेंटाइन में महिलाओं को रखा जाता है। डीएम ने कहा कि 14 दिन का क्वारेंटाइन पूरा करने वाली महिलाओं को शिफ्ट नहीं किया गया है। इस कारण क्षमता से अधिक महिलाएं हैं।

इसकी पूरी जानकारी जेल आईजी को दी जाएगी। वहीं, बगैर अवकाश लिए उपकार से अनुपस्थित रहने वाले जेलर के खिलाफ कार्रवाई के लिए पत्र लिख जाएगा। जेलर ने अपने उपस्थिति की हस्ताक्षर पंजी पर दूसरे से हस्ताक्षर करा कर रखा था। लेकिन, खुद अनुपस्थित था। इसको लेकर आवश्यक कार्रवाई के लिए पत्र लिखा जाएगा।

एक दिन का वेतन कटेगा

डीएम सबसे पहले सुबह 10:30 बजे अनुमंडल कार्यालय पहुंचे। इसके साथ ही अनुमंडल कार्यालय, आरटीपीएस काउंटर, लोक शिकायत निवारण कार्यालय, अवर निबंधन कार्यालय में कर्मियों की उपस्थिति की जांच की। इस दौरान 8 कर्मी समय से पहले कार्यालय में उपस्थित पाए गए।

इन कर्मियों की सरकारी कार्य के प्रति कर्तव्यबोध को देखते हुए डीएम ने कार्यस्थल पर ही प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित करने के साथ उत्साहवर्धन किया। प्रशस्ति पत्र पाने वाले सभी कर्मियों ने डीएम के प्रति आभार प्रकट किया। वहीं, औचक निरीक्षण में अनुपस्थित पाए जाने वाले 16 कर्मियों के 1 दिन का वेतन रोकने के साथ स्पष्टीकरण मांगा गया है।

9 दिन में किया गया 17 आवेदनों का निष्पादन
पटना सिटी स्थित आरटीपीएस काउंटर पर 9 दिन में 17 आवेदनों का निष्पादन किया गया है। इससे नाराज डीएम ने वितरण पंजी का प्रतिदिन संधारण करने, वितरण का समय निर्धारित करने, वितरण काउंटर संबंधी संकेत प्रदर्शित करने का निर्देश दिया। काउंटर पर मौजूद कर्मी ने बताया कि 67 आवेदन प्राप्त हुए है। इनमें 17 का निष्पादन कर वितरण किया गया है।

फतुहा के प्रखंड और अंचल कार्यालय स्थित आरटीपीए काउंटर पर जब डीएम पहुंचे तो काम बंद पाया। कर्मियों ने बताया कि सर्वर डाउन होने के कारण कार्य बाधित है। इस पर डीएम ने उपस्थित पदाधिकारियों को बिहार राज्य प्रशासनिक सुधार मिशन को जानकारी देने और व्यवस्था सामान्य रूप से बहाल कराने का निर्देश दिया।

वहीं, काउंटर पर उपस्थित आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन देने, लिंक के माध्यम से प्रमाण पत्र डाउनलोड करने को कहा। इसके साथ ही प्रखंड परिसर स्थित होर्डिंग पर सरकारी योजनाओं का फ्लेक्स लगाने का निर्देश दिया है।

नीतीश ने कहा- पूरे पांच साल चलेगी सरकार, हारे प्रत्याशी बोले-भाजपा ने हमारी पीठ में छूरा घोंपा


पटना सिटी स्थित सरकारी कार्यालय का निरीक्षण करते डीएम चंद्रशेखर सिंह।
https://ift.tt/38tV54K Dainik Bhaskar
from Dainik Bhaskar
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने