कूड़ा नहीं उठे ताे सिटीजन एप पर करें शिकायत, घरों पर क्यूआर कोड लगाने का काम जल्द हाेगा पूरा

नए साल में नगर निगम क्षेत्र में प्रतिदिन दो पालियों में कचरा उठाव होगा। इसकी ऑनलाइन मॉनिटरिंग होगी। इसके लिए स्मार्ट सिटी योजना के तहत नगर निगम मुख्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया जा रहा है। अब हर घर पर क्यूआर कोड रहेगा। कूड़ा उठाव होते ही सिटीजन एप के माध्यम से संबंधित व्यक्ति को सूचना प्राप्त होगी। अगर उसके घर से कचरा नहीं उठा है तो वह सिटीजन एप पर शिकायत दर्ज कर सकेगा। इसका तत्काल निवारण वार्ड के सेक्टर कर्मचारी द्वारा किया जाएगा।
बुधवार को प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने बन रहे कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि कूड़ा उठाव करने वाली 1100 गाड़ियों पर जीपीएस सिस्टम लगाया गया है। हर घर पर क्यूआर कोड लगाने का कार्य चल रहा है। प्रत्येक कचरा संग्राहक को एंड्राइड मोबाइल से लैस किया गया है।

कचरा उठाने के दौरान घरों में लगे क्यूआर कोड को अपने मोबाइल द्वारा स्कैन करना है। इससे नियंत्रण कक्ष को उठाव की जानकारी मिलेगी। नियंत्रण कक्ष में पालीवार कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है ताकि शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई हाे सके।

बायोमेट्रिक पद्धति से बनेगी हाजिरी
नगर निगम के हर वार्ड में सफाईकर्मियों की बायोमेट्रिक पद्धति से हाजिरी बनेगी। जितने मजदूर उपस्थित होंगे उतने का वेतन बनेगा। हर हाल में कर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने का लक्ष्य रखा गया है।

कचरा को तौलने की व्यवस्था
घर से उठाव किए जाने वाले कचरा को सेकेंडरी प्वाइंट पर डंप करने के बाद हाईवा से उठाव कर रामाचक बैरिया में डंप किया जाएगा। इस हाईवा को आरएफआई टैग से युक्त किया गया है। आरएफआई रीडर को पढ़कर बूम बैरियर स्वत: खुल जाएगा। यहां पर वजन करने वाली मशीन लगाई गई है। इससे वाहन में कचरा के वजन की जानकारी मिलेगी। इस तरह निगम को प्रतिदिन, प्रति वाहन उठाव किए जाने वाले कचरे की मात्रा और कार्य के बारे में ऑनलाइन के माध्यम से वास्तविक जानकारी प्राप्त होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Garbage does not arise, complain to Citizen app, work of imposing QR code on homes will be completed soon
https://ift.tt/382TZwW
from Dainik Bhaskar
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने