भंग समिति वाले 31 पैक्साें में प्रशासक नियुक्त, छह काे मिलेगा कैश क्रेडिट

भंग समिति वाले आठ प्रखंड के 31 पैक्साें में डीसीओ माे. जैनुल आविदीन अंसारी ने प्रशासन की नियुक्ति कर दी है। डीसीओ ने बताया कि संबंधित प्रखंड के बीसीओ काे संबंधित पंचायत के पैक्साें का प्रशासक नियुक्त कर उन्हें धान की खरीद की जिम्मेवारी दी गई है।

डीसीओ ने इसे लेकर डीएसओ काे भी पत्र भेजकर इन पैक्साें काे धान की खरीद के लिए अधिकृत करने का अनुराेध पत्र भी भेजा है। टास्क फाेर्स की बैठक में इन पैक्साें का अनुमाेदन हाेगा। ऐसे पैक्साें की पूर्व की कमेटियाें काे हटाने की भी कार्रवाई की जाएगी। डीसीओ ने बताया कि 24 डिफाॅल्टर पैक्स में से 12 नई प्रबंधकारिणी समिति वाले पैक्साें में से छह पैक्साें काे कैश क्रेडिट लाेन देने की अनुशंसा की गई है। इनमें बैजनाथपुरपरघड़ी, जमीनस्वरूपचक, श्रीनगर, बेलखाेरिया, नयागांव तथा जानीडीह पैक्स शामिल हैं।

उधर, जिले के डिफाॅल्टर पैक्साें में नई कार्यकारिणी का गठन कर वहां भी किसानाें के धान की खरीद कराने की पहल की जा रही है। इसे लेकर जिला सहकारिता पदाधिकारी माे. जैनुल आविदीन अंसारी ने बुधवार काे सुल्तानगंज प्रखंड के नयागांव पैक्स जाकर वहां धान की खरीद की प्रक्रिया शुरू करने के लिए पहल की है।

सहकारिता के अधिकारियाें काे फाेन कर रहे किसान, कतरनी धान की भी हाे खरीद
सहकारिता विभाग ने पैक्साें में धान बेचने के लिए चार कर्मियाें काे फाेन कर किसानाें काे जागरूक करने काे कहा है। ये कर्मी हर दिन एक दर्जन से अधिक किसानाें काे फाेन कर रहे हैं। वहीं सहकारिता पदाधिकारी के माेबाइल पर भी हर दिन दस से अधिक किसान की घंटी बज रही है। जगदीशपुर के कई किसानाें ने फाेन पर कहा है कि उनके कतरनी धान हाे खरीदने की व्यवस्था हाेनी चाहिए। लेकिन अफसराें ने उन्हें कहा है कि उसने पास सामान्य धान खरीदने की ही गाइडलाइन है। इसलिए वे पैक्साें के जरिए कतरनी धान नहीं खरीद सकते।

जिला सहकारिता पदाधिकारी माे. जैनुल आविदीन अंसारी ने बताया कि हर दिन एक दर्जन से अधिक किसानाें की शिकायत का तत्काल समाधान किया जा रहा है। कतरनी धान की खरीद की फिलहाल विभाग में काेई व्यवस्था नहीं है। उन्हाेंने कहा कि धान की खरीद के लिए अब तक 30 कराेड़ रुपये की व्यवस्था हाे चुकी है। जिसमें से करीब 12 कराेड़ रुपये का भुगतान किसानाें के बीच कर दिया गया है।

किसान इन नंबर पर पा सकते हैं समाधान - 9304303765



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो
https://ift.tt/3pvl6GC
from Dainik Bhaskar
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने