ब्रिटेन से बिहार लौटे 239 लोग, सबको खोज कोरोना की जांच कराने का निर्देश

ब्रिटेन से हाल में भारत लौटे लोगों में कोरोना वायरस के नए स्वरूप मिलने के बाद केंद्र और राज्य सरकार भी हरकत में आ गई है। केंद्र ने ब्रिटेन से बिहार लौटे 239 लोगों की सूची बिहार सरकार को सौंपी है। सभी की तलाश कर जांच का निर्देश दिया है। केंद्र से मिली सूची के बाद स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी डीएम और सिविल सर्जन को इस बारे में निर्देश दिया है।

इसमें सभी की तलाश कर आरटी-पीसीआर से जांच करने के लिए कहा गया है। अगर रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उसके सैंपल की जांच के लिए पुणे भेजने काे कहा गया है। पटना में 96 लोगों की पहचान कर उनकी आरटीपीसीआर जांच की गई है। ये सभी लोग 21 नवंबर से 21 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से बिहार आए हैं।
पटना लौटे 95 में 20 के लिए सैंपल
कोरोना के नए स्ट्रेन को राेकने के लिए विदेश से आए 95 लोगों की तलाश हो रही है। इनमें अधिकतर ब्रिटेन से आए हैं। इनमें से 20 लोगों की तलाश हो चुकी है और कोरोना जांच के लिए बुधवार को इनके सैंपल भी लिए गए। हालांकि जांच रिपोर्ट नहीं आई है। जिन इलाकों से सैंपल लिए गए हैं उनमें कंकड़बाग, आशियाना नगर, फुलवारीशरीफ, पटेलनगर, करबिगहिया, पटना सिटी, आलमगंज, बिहटा और मनेर शामिल हैं।

सिविल सर्जन डॉ. वीभा कुमारी सिंह ने बताया कि सभी अनुमंडलीय अस्पतालाें और पीएचसी के प्रभारियाें को निर्देश दिया गया है कि वे विदेश से आए यात्रियाें की पहचान कर जांच कराएं। यदि किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उनके संपर्क में आए लोगों की भी जांच करानी होगी ताकि नए स्ट्रेन को रोका जा सके। कुछ लोगों से संपर्क किया गया तो कुछ लोगों की तलाश की जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
239 people returned from Britain to Bihar, instructed to conduct an investigation on the search corona
https://ift.tt/3aSu7Wg
from Dainik Bhaskar
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने