बाढ़ को छोड़ चारों विधानसभा क्षेत्रों में पिछली बार के मुकाबले 5.71 फीसदी तक कम वोटिंग

विधानसभा चुनाव के पहले चरण में बुधवार काे पटना जिले के पांच विधानसभा क्षेत्राें में 54.64 फीसदी वाेट पड़े। इनमें मोकामा, बाढ़, बिक्रम, पालीगंज और मसौढ़ी विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। मोकामा, बाढ़ और बिक्रम में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान हुआ। मसौढ़ी और पालीगंज में शाम 4 बजे तक ही वाेटिंग हुई।

इन क्षेत्रों के 79 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। डीएम कुमार रवि ने बताया कि मोकामा में 55.29, बाढ़ में 56, बिक्रम में 56.14, मसौढ़ी में 52 और पालीगंज में 53 फीसदी मतदान हुआ। उन्होंने कहा कि प्रशासन की टीम ने सभी जगह शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराया है। इसके लिए चुनाव ड्यूटी करने वाले सभी अधिकारियों और कर्मियों को बधाई दी।

मतदान से पहले मॉक पोल के दौरान बाढ़ विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 39 पर तकनीकी गड़बड़ी आने के कारण ईवीएम-वीवीपैट बदलना पड़ा। इस कारण देर से मतदान शुरू हुआ। बिक्रम विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 152, बाढ़ के अथमलगोला स्थित बूथ नंबर 19 पर तकनीकी गड़बड़ी आने के कारण कुछ देर के लिए मतदान बाधित हुआ।
पिछली बार बिक्रम में सबसे अधिक पड़े थे वोट
2015 के चुनाव के मुकाबले इसबार बाढ़ विधानसभा क्षेत्र में 0.70 फीसदी अधिक, जबकि मोकामा में 1.67, बिक्रम में 4.46, मसौढ़ी में 5.71 और पालीगंज विधानसभा क्षेत्र में 2.79 कम मतदान हुआ है। मोकामा में पिछली बार 56.96 और इसबार 55.29, बाढ़ में पिछली बार 55.30 और इसबार 56, बिक्रम में पिछली बार 59.01 और इसबार 56.14, मसौढ़ी में पिछली बार 57.71 और इसबार 52, पालीगंज में पिछली बार 55.79 और इसबार 53 फीसदी मतदान हुआ।

बिक्रम के कांग्रेस प्रत्याशी सिद्धार्थ सौरभ पर प्राथमिकी

नौबतपुर: निसरपुरा गांव में एक मतदाता को पैसे देकर चुनाव प्रभावित करने के मामले में कांग्रेस प्रत्याशी सिद्धार्थ सौरभ पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का मामला नौबतपुर थाने में दर्ज कराया गया है। बताया जाता है कि दो दिन पहले नौबतपुर के निसरपुरा गांव में एक व्यक्ति को पैसे बांटते सिद्धार्थ सौरभ का वीडियो वायरल हुआ था, जिसके बाद दोनों अधिकारियों ने गुप्त रूप से इसकी छानबीन की।

हालांकि, पैसा लेने वाले व्यक्ति का नाम और पता फिलहाल ज्ञात नहीं हो सका है। लेकिन, उनकी जांच में यह स्पष्ट हुआ कि पैसा बांटा गया है, जो आदर्श आचार संहिता का घोर उल्लंघन है। इसलिए उनके खिलाफ नौबतपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

मतदाताओं ने किया हंगामा, आधे घंटे बाधित रही वोटिंग

मसौढ़ी: उत्क्रमित मध्य विद्यालय, घोरहुंआ, पूर्वी भाग स्थित मतदान केंद्र 27 पर बुधवार की दोपहर सुरक्षा बलों द्वारा गाली-गलौज करने के कारण मतदाताओं ने हंगामा कर दिया जिससे करीब आधे घंटे तक मतदान बाधित रहा। मतदान के दौरान पंक्ति में खड़े रहने को लेकर वहां ड्यूटी पर मौजूद अर्धसैनिक बल के एक जवान ने मतदाताओं के साथ गाली-गलौज कर दी।

इस कारण मतदाताओं ने हंगामा करना शुरू कर दिया और करीब आधे घंटे तक मतदान बाधित रहा। उधर, मतदान केंद्र संख्या-48 पर मतदान शुरू होते ही ईवीएम में खराबी आ गई। इस कारण करीब घंटे भर देर से मतदान शुरू हो सका। मतदान केंद्र-49 के ईवीएम में आई खराबी के कारण करीब 20 मिनट देर से मतदान शुरू हो सका।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
वोटरों ने लिख दी 79 उम्मीदवारों की किस्मत।
https://ift.tt/37TYjyH
from Dainik Bhaskar
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने